बि‍जनेस क्‍यों ?

नमस्‍कार दोस्‍तों ! आज मनुष्‍य के लि‍ये जीवन जीने के लि‍ये पैसा बहुत जरूरी हो गया है। आज कोई भी वस्‍तु हो चाहे वह पेन, पेन्‍ि‍सल हो या वाहन, मकान हर वस्‍तु को खरीदने के लि‍ये पैसे की जरूरत होती है। पैसे की अपनी जरूरत पूरी करने के लि‍ये व्‍यक्‍ि‍त नौकरी करता है और अपना जीवन जीने के लि‍ये आवश्‍यकतानुसार वस्‍तुएं खरीदता है। लेकि‍न दोस्‍तों आप भी जानते हो कि‍ आज का दौर कि‍तना महंगा हो गया है। व्‍यक्‍ि‍त हर उस चीज को नहीं खरीद पाता है जि‍सकी वह इच्‍छा रखता हो क्‍योंकि‍ नौकरी करने वाले सभी व्‍यक्‍ि‍तयों की आय उतनी नहीं होती है जि‍ससे कि‍ वह अपनी इच्‍छानुसार चीज खरीद सकें। आज जमाना बहुत एडवांस हो गया है, कई नई तकनीकें मार्केट में आ रही है, तरह-तरह के गैजेट्स और डि‍वाईसेज आ रहे है जि‍नका उपयोग प्रत्‍येक व्‍यक्‍ि‍त करना चाहता है, लेकि‍न अफसोस अपनी सीमि‍त आय की वजह से वह नहीं कर पाता है।

तो दोस्‍तों इस ब्‍लाॅग के जरि‍ये आपको यही बताया जा रहा है कि‍ कैसे आप जमाने के साथ चल सकते है, कैसे उन सभी चीजों का उपयोग कर सकते है जो आप करना चाहते है। दोस्‍तों आज लगभग हर व्‍यक्‍ि‍त चाहता है कि‍ मेरा कोई बॉस नहीं हो, मेरा कोई मालि‍क नहीं हो, मैं खुद ही अपना बॉस बनूं। और साथ्‍ा ही दोस्‍तों हमारे कई सपने भी होते है जि‍न्‍हें हम बचपन से देखते है और उन्‍हें साकार करना चाहते है लेकि‍न परि‍स्‍थ्‍ि‍ाति‍वश्‍ा हम ऐसा कर नहीं पाते है वे हमारे सपने, सपने ही रह जाते है। हो सकता है कि‍ कुछ सपनों को हम पूरा कर भी लें लेकि‍न उसके लि‍ये हमें काफी समय इंतजार करना पड़ता है और आप तो जानते ही  है कि‍ नौकरी में ऐसा जल्‍द नहीं हो पाता। नौकरी में आपको सुबह से शाम अॉफि‍स में रहना पड़ता है और आपके बॉस और कंपनी के नि‍र्देशानुसार अनुसार कार्य करना पड़ता है। ऑफि‍स जाना और बाॅस के बताये अनुसार काम करना हमारी रोज की प्रक्रि‍या हो जाती है। एक और बात दोस्‍तों आज के दौर में कॉम्‍ि‍पटि‍शन बहुत ज्‍यादा बढ़ गया है। हर क्षेत्र में आपको एक से बढ़कर मेधावी और प्रति‍भाशाली व्‍यक्‍ि‍त मि‍ल जायेंगे। अत: जि‍स क्षेत्र में आप जाना चाहते हो, जि‍स क्षेत्र से आपको लगाव है उस क्षेत्र में आपको दक्ष होना पड़ेगा। इसलि‍ये दोस्‍तों नौकरी पाना भी अब इतना आसान नहीं रह गया है। अत: आपको अपने लि‍ये कुछ अलग करने की जरूरत है। दोस्‍तों अगर आपको अपने सपने पूरे करने है, अगर आपको स्‍वयं का बॉस बनना है तो आप अपना बि‍जनेस शुरू करें। आज अधि‍कतर लोगों का रूझान बि‍जनेस की तरफ बढ़ता जा रहा है। बि‍जनेस में आप स्‍वयं मालि‍क हाेते है। आपको कि‍सी के आदेश की पालना नहीं करनी होती है। जब चाहे आप काम कर सकते है और जब चाहे अपनी इच्‍छानुसार आराम कर सकते है। आपको कोई कहने या आदेश देने वाला नहीं होता। आप अपने बि‍जनेस का Schedule स्‍वयं तय कर सकते है और अपने उन सभी सपनों को पूरा कर सकते है जो आप सि‍र्फ सोचते ही रह जाते।

 

2 thoughts on “बि‍जनेस क्‍यों ?”

  1. यस सर आप बि‍ल्‍कुल सही कह रहे हो, आज के जमाने में नौकरी पाना बहुत मुश्‍ि‍कल हो गया है। इसलि‍ये अपना स्‍वयं का बि‍जनेस करना ज्‍यादा उचि‍त है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *